Hindi Love Tips

Marriage Life Hindi Love Tips:- 

शादी-शुदा जिंदगी को बेहतर बनाने के हिन्दी टिप्स  1. 'इंसान एक सामाजिक प्राणी है', ये बात आपने किताबों में तो बहुत पढी़ होगी, लेकिन असल जिंदगी में कई बार गुस्‍से में आप भी बोल ही गए होंगे कि 'मैं फलाना से कभी बात नहीं करूंगा, मुझे किसी की जरूरत नहीं...' पर क्‍या आप ऐसा कर पाएंगे, नहीं न। अकेले रहना हम इंसानों के बस में कहां, हमें तो प्‍यार और स्‍नेह की हमेशा दरकार रहती है। लेकिन फिर भी कई बार अहम, गलतफहमियों और भी जाने किन-किन वजहों से हम रिश्‍तों को निभाने में नाकाम रहते हैं। तो हम आपको बता रहे हैं रिश्‍तों में प्‍यार और मिठास बनाए रखने में कारगर टिप्‍स...


2. कोई भी रिश्ता परफेक्ट नहीं होता, उसे परफेक्ट बनाना पड़ता है। रिश्ता चाहे जैसा हो, जिसके साथ हो, उसे सलामत रखना जरूरी है। जाहिर है हर रिलेशनशिप की अपनी जरूरतें और अपनी परेशानियां होती हैं, तो उनके प्रति हमारा समर्पण और जिम्मेदारियों का लेवल भी अलग-अलग होता है। लेकिन किसी भी रिश्‍ते को स्वस्थ बनाने के लिए कई बार मेहनत करनी पड़ती है।

3. संसार में सबसे सुंदर रिश्ता प्यार का होता है। पति-पत्नी दोनों एकदूजे के पूरक हैं। लेकिन बदलते दौर में दो ‍विपरीत आदतों के लोगों का साथ में रहना सचमुच मुश्किल है लेकिन अगर आप सच्चा प्यार करते हैं और 
 चाहते हैं कि आपका खूबसूरत रिश्ता सदा बना रहे तो यह 15 टिप्स खास आपके लिए हैं-  

1. एक-दूसरे से हमेशा खूब प्यार करें।  

2. कभी एक-दूसरे से झूठ ना बोलें। 

3. बातचीत का रास्ता सदा खुला रखें।   

4. एक-दूजे के प्रति उदार और मधुर बनें। 

5. जब पार्टनर 'हर्ट' करें तो सारा ध्यान उसे माफ कर देने में लगाएं।   

6. कभी भी ब्रेक-अप की बात भूल कर ना करें।   

7. अगर आप सॉरी कहते हैं तो आपका एटीट्यूड भी वही होना चाहिए। 

8. अपने ईगो को एकतरफ रखना सीखें। 

9. कभी भी 'इट्स ओके' तब तक ना कहें जब बात सच में 'ओके' ना हो...

10. जीवन की आपाधापी में एक दूसरे को वक्‍त देना न भूलें।

11.   याद रखिये संवाद के बिना कोई भी रिश्‍ता अधूरा है।

12. अपने जीवन में प्रेम बनाये रखने के सभी जरूरी प्रयास करें।

13. एक दूसरे का सम्‍मान करें, यह सफल शादी की कुंजी है।

14. पति-पत्नी को चाहिए कि वे एक-दूसरे की जरूरतों और उनके अहसास को महसूस कर उसे पूरा करने की कोशिश करें।

15. एक दुसरे से बेहद प्यार करते रहे।

👉. बात चाहे कितनी पुरानी हो, लेकिन आज भी पूरी तरह से सही है कि मियां बीवी गाड़ी के दो पहिये होते हैं और अगर इन दोनों के बीच संतुलन सही न हो, तो राहें मुश्किल हो जाती हैं।

हर विवाहित व्यक्ति चाहता है कि उसका वैवाहिक जीवन सफल रहें। शादी के बंधन में बंधने से पहले लड़का-लड़की ढ़ेरों कसमें, वादें खाते हैं लेकिन समय के साथ-साथ ये वादे और कसमें कहीं 
धूमिल हो जाते हैं। सफल शादी के लिए सबसे महत्वपूर्ण पहलू है कि सफल शादी के राज को जाना जाए ।
सफल शादी की कुंजी कुछ और नहीं बल्कि एक-दूसरे का प्यार है। आइए जानें सफल शादी के 10 टिप्स।

  1. आमतौर पर लोग सफल शादी की कुंजी आर्थिक रूप से मजबूत होने को मानते है। और हां यह सही भी है। लेकिन ऐसा ज़रूरी नहीं। सफल शादी का राज वास्तव में आपस में एक-दूसरे को अधिक से अधिक समय देना है। पति-पत्नी यदि एक-दूसरे के साथ समय बिताएंगे तो ही वे अधिक से अधिक खुश रह पाएंगे।
  2. शारीरिक अंतरंगता, कैरियर में सफलता ही सफल शादी का राज नहीं बल्कि पति-पत्नी का आपस में एक-दूसरे के प्रति सौहार्दपूर्ण भाव रखना, एक-दूसरे को समझना और आपसी समस्याओं को सुलझाना जरूरी है।
  3. कई बार किन्ही कारणों से पति-पत्नी एक-दूसरे के विपरीत होने और अलग विचार होने के कारण आपस में सौहार्द नहीं बना पाते। शादी के बंधन में बंधने से पहले ऐसी बातों पर उनका ध्यान नहीं जा पाता। ऐसे में जरूरी हो जाता है कि दोनों को एक-दूसरे की सोच और विचारों का सम्मान करते हुए एक दूसरे को समझना।
  4. एक-दूसरे के काम को महत्व देना और उसकी अहमियत समझ उसमें अपनी साझेदारी दिखाना भी सफल शादी की कुंजी है।
  5. सिर्फ जिम्मेदारियां निभाने से शादी सफल नहीं होती बल्कि एक-दूसरे को बाहर ले जाना, कुछ सरप्राइज पार्टी देना, कोई ऐसा काम करना जिससे आपके साथी को खुशी हो, और ऐसा करके भी शादी को सफल बनाया जा सकता है।
  6. सफल शादी का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है कि आप अपने साथी के साथ किसी तीसरे व्यक्ति के सामने दुर्व्यवहार न करें बल्कि अकेले में उसे उसकी गलती का अहसास कराएं।
  7. कई बार किसी एक साथी का जरूरत से ज्यादा घर से बाहर रहना या फिर हर समय काम पर फोकस करने से रिश्ते में दरार आ जाती हैं। ऐसे में रिश्ते को बचाये रखने के लिए जरूरी है कि कम से कम साल में दो-तीन बार चार-पांच दिन के लिए बाहर घूमने का प्रोग्राम बनाएं।
  8. शादी की सफलता का श्रेय दोस्ताना व्यवहार को भी जाता है। आपको अपने साथी के साथ दोस्ताना व्यवहार करना चाहिए । तभी आपका साथी अपने मन की बात बेझिझक आपसे कर पाएगा।
  9. शारीरिक सुख रिश्ते में घनिष्ठता लाता है। लेकिन यह जरूरी नहीं कि आप हर समय शारीरिक सुख के बारे में ही सोचते रहें। कई बार शारीरिक सुख से ज्यादा इमोशनल अटैचमेंट भी जरूरी हो जाता है।
  10. पति-पत्नी को चाहिए कि वे एक-दूसरे की जरूरतों और उनके अहसास को महसूस कर उसे पूरा करने की कोशिश करें। 

इन टिप्स के आधार पर आप अपने वैवाहिक जीवन को सफल बना सकते हैं लेकिन इसके बावजूद आपको कोई बड़ी समस्या घेर लेती है तो जरूरी है कि आप समय से पहले ही कांउसलिंग की मदद लें, जो कि आपके रिश्तों को बचाने में अहम भमिका निभाएगा।...

कोई टिप्पणी नहीं:

dineshjieram292929@gmail.com

Blogger द्वारा संचालित.